• Recent

    Thursday, April 9, 2020

    क्या आप जानते हैं शहतूत में छिपे इन राज़ों के बारे में

    फलों का शुरू से ही हमारे जीवन में काफी महत्व रहा है। फलों को और हरी सब्जियों को हमेशा से पोषक तत्व का महाभंडार माना जाता रहा है। यही कारण है की फलों के प्रति लोगों का काफी आकर्षण रहता है। कई तरीके के फल बाजार में उपलब्ध होते हैं। कुछ लोगों को मीठे फल खाना पसंद होता है तो कुछ लोग खट्टे फलों को शौक से खाते हैं। ऐसा ही एक फल है जो देहात के क्षेत्रों में काफी ज्यादा खाया जाता है लेकिन शहरों की बात करें तो काफी बच्चों को इस फल के बारे में पता भी नहीं होगा। लेकिन इस फल का भी काफी महत्व है और इस फल का नाम है शहतूत। शहतूत को अंग्रेजी में Mulberry कहते हैं। अगर कोई शहतूत के फायदों के बारे में जान ले तो वह उसे खाने के लिए जरूर मजबूर हो जाएगा। इसीलिए आज ViralMirrors टीम आपके लिए कुछ रोचक जानकारियां लाई है।
    शहतूत में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। उसी के साथ इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड मौजूद होता है। इसी कारण से यह काफी बीमारियों के लिए एक उपयुक्त औषधि भी बन जाता है। शहतूत को बालों के लिए और त्वचा के लिए भी काफी उपयोगी माना गया है।

    स्वास्थ्य के लिए शहतूत के फायदे
    Health Benefits of Mulberry

    1. मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक 
    मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी शहतूत काफी फायदेमंद माना जाता है। जानकारों की माने तो इस फल में कोशिकाओं को नुकसान से बचाने वाला साइटोप्रोटेक्टिव और तंत्रिका तंत्र से संबंधित समस्याओं को दूर करने वाला न्यूरोप्रोटेक्टिव मौजूद होता है। इन दोनों केमिकल के द्वारा मानसिक स्वास्थ्य को स्थिर रखा जा सकता है। इसी वजह से मानसिक स्वास्थ्य के लिए शहतूत काफी फायदेमंद माना जाता है।

    2. रक्त संचार में सुधार
    रक्त संचार में भी शहतूत काफी उपयोगी है। शहतूत में फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाया जाता है। जो खून को साफ करता है और रक्त संचार को भी सुधार कर रखता है। यही कारण है कि हम शहतूत के सेवन से खून की अशुद्धियों को दूर करते हैं और Blood Circulation को भी कंट्रोल में रख सकते हैं।

    3. ब्लड शुगर को करे नियंत्रित
    शहतूत में ऐसा केमिकल पाया जाता है। जो मानव शरीर में Insulin की एक्टिवनेस को बढ़ाता है और रक्त में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है। यही कारण है की विशेषज्ञ लोग Diabetes के मरीजों को शहतूत खाने की सलाह देते हैं।

    4. एनीमिया में मददगार
    एनीमिया में भी शहतूत काफी मददगार होता है। दरअसल इसमें हिमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने वाला एंटी-हीमोलिटिक मौजूद होता है। इसी के कारण से एनीमिया का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

    5. आंखों की रोशनी बढ़ाए
    शहतूत के सेवन से आंखों की समस्याएं भी दूर रहती हैं। शहतूत में Vitamin-A काफी मात्रा में पाया जाता है। इसी कारण से इसके सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है और तनाव भी दूर रहता है।

    6.  कैंसर के जोखिम में कमी

    एक स्टडी के अनुसार शहतूत में ऐसे तत्व पाए जाते हैं। जो कैंसर जैसी बीमारी के खतरे को कम कर देते हैं। इसीलिए शहतूत को इस बीमारी से बचाव के लिए काफी उपयोग किया जाता है।

    त्वचा के लिए शहतूत के फायदे
    Skin Benefits of Mulberry

    1.  दाग धब्बों को करे दूर
    शहतूत के अंदर Vitamin-C काफी मात्रा में मौजूद होता है। विटामिन सी दाग धब्बों को हटाने और साफ करने में काफी मददगार होता है। यही वजह है की त्वचा के लिए शहतूत का जूस पीने की सलाह दी जाती है।

    2. बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोके
    विटामिन सी एंटी एजिंग के प्रभाव को भी कम करता है। इसकी वजह से बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम किया जा सकता है। शहतूत को पीसकर उसे सीधे चेहरे पर लगाने से भी काफी असर होता है।

    बालों के लिए शहतूत के फायदे
    Hair Benefits of Mulberry

    1. बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखे

    बालों में भी शहतूत काफी फायदेमंद है। शहतूत में मेलिनिन की मात्रा काफी होती है। जिसकी वजह से बालों का रंग बना रहता है और बालों को सफेद होने से रोकता है।

    2.  बालों को करे मजबूत
    शहतूत में कई प्रकार के मिनरल और विटामिन उपलब्ध होते हैं। जो बालों का काफी विकास करते हैं। इसके सेवन से बालों में मजबूती आती है।

    शहतूत के नुकसान
    Side Effects of Mulberry

    1. शहतूत ब्लड शुगर को भी कम करता है जिस कारण हाइपोग्लाइसीमिया की समस्या भी आ सकती है।
    2. शहतूत में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है जिसके कारण किडनी से जुड़ी परेशानियां आ सकती हैं।
    3. अगर आप कच्चे शहतूत खाते हैं तो पेट दर्द की समस्या भी हो सकती।
    4. कुछ लोगों को शहतूत सूट नहीं करते हैं जिसके कारण उन्हें त्वचा पर एलर्जी हो सकती है।
    5. जो महिलाएं गर्भवती होती हैं या फिर बच्चों को दूध का सेवन कराती हैं उन्हें शहतूत के सेवन के लिए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

    Read More:

    shahtoot ka ped

    shahtoot fruit tree

    shahtoot fruit online

    shahtoot fruit in hindi

    mulberry fruit side effects

    mulberry benefits for skin

    shahtoot fruit in english name

    No comments:

    Post a Comment

    Videos

    Worldwide

    Technology