• Recent

    Thursday, March 19, 2020

    170 पार कर गया कोरोना से पीड़ित लोगों का आंकड़ा, नोएडा में लगाई गई धारा 144

    भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण का कहर जारी है। जैसे-जैसे दिन बीतते जा रहे हैं वैसे-वैसे यह बीमारी अपना भयावह रूप दिखाती जा रही है। ताजा सूचना के अनुसार भारत में कोरोना से पीड़ित व्यक्तियों का आंकड़ा 170 पार कर चुका है। जिसके कारण देश के हर कोने में हाहाकार मचा हुआ है। आसान भाषा में कहें तो इस समय पूरी दुनिया ही बंद होने की कगार पर आ गई है। अमेरिका में इमरजेंसी घोषित कर दी गई है। इसी के साथ फिलिपिंस में 3 महीने का नॉकआउट जारी कर दिया गया है। चीन के बाद सबसे ज्यादा खराब हालात इटली, ईरान और स्पेन के बने हुए हैं। बात करें पूरी दुनिया की तो लगभग 8000 से ज्यादा मौतें अब तक हो चुकी हैं।
    भारत सरकार सभी बड़े कदम ले रही है ताकि इस बीमारी को फैलने से रोका जा सके। मंदिर हो या मस्जिद सभी जगह ताले लगा दिए गए हैं। राजस्थान के मेहंदीपुर बालाजी महाराज के कपाट भी मंगलवार से बंद कर दिए गए हैं। बात करें मुंबई की तो सिद्धिविनायक मंदिर दी बंद कर दिया गया है। साथ में शिर्डी साईं बाबा के कपाट भी भक्तों के लिए बंद है। महाराष्ट्र सरकार ने 1 हफ्ते तक सभी सरकारी दफ्तरों को भी ताले लगा दिए हैं। दिल्ली में 50 लोगों की एक जगह इकट्ठा होने पर भी पाबंदी लगा दी गई है। स्कूल, कॉलेज, जिम, क्लब, स्विमिंग पूल यहां तक कि रिटेल स्टोर्स जैसे स्पेंसर, बिग बाजार आदि को भी बंद कर दिया गया है।
    बुधवार को एहतियातन काफी बड़े फैसले लिए गए। मार्च का समय है बच्चों की परीक्षाएं चल रही हैं लेकिन खतरे को भांपते हुए केंद्र सरकार ने देश में चल रही सभी परीक्षाओं को अगले आदेश तक टाल दिया है। इसी के साथ उत्तर प्रदेश सरकार ने गौतम बुद्ध नगर में धारा 144 लगा दी है। बुधवार शाम से ही राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड जैसे अनेक राज्यों में धारा 144 शुरू कर दी गई। सभी को सलाह दी जा रही है कि जब तक जरूरी ना हो घर से ना निकले।

    हाल ही में एक नया केस ग्रेटर नोएडा वेस्ट के Gaur City 1 में मिला है। यहां पर रहने वाले एक परिवार के चार व्यक्ति कुछ ही दिन पहले इटली से लौटकर आए थे। जिनका टेस्ट कराने पर इनमें कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया। जिसके बाद प्रशासन के होश उड़ गए। प्रशासन हरकत में आया और पति-पत्नी और उनके दो बच्चों को स्वास्थ्य विभाग की टीम की देखरेख में दिल्ली में भर्ती करा दिया। अगर सीधा-सीधा कहा जाए तो 2 अप्रैल तक भारत बंद ही है।
    इस संक्रमण के साथ-साथ कालाबाजारी ने भी जोर पकड़ लिया है। वायरस से बचने के लिए मास्क हो या हाथ धोने का सैनिटाइजर सब की कालाबाजारी शुरू हो गई है। सरकार की तरफ से ऐसा करने पर सजा का प्रावधान भी कर दिया गया है। 
    Viral Mirrors टीम की ओर से सभी लोगों को यह सलाह दी जाती है की जब तक जरूरी ना हो घर से बाहर ना जाए। किसी भी कालाबाजारी का हिस्सा ना बने। अगर कालाबाजारी पाई जाती है तुरंत पुलिस को सूचित करें। थोड़े से भी संक्रमण की भनक होने पर तुरंत टेस्ट कराएं और सभी लोगों से दूरी बनाए रखें।
    यह समय देश के लिए ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए कठिन समय है। मानव जाति को मिलकर इस समस्या से लड़ना है। अगर इस समस्या से ठीक तरीके से नहीं लड़ा गया तो कहना गलत नहीं होगा की दुनिया की आधी आबादी तक इसकी चपेट में आ सकती है इसीलिए सावधानी बरतें और अपना ध्यान रखें।

    No comments:

    Post a Comment

    Videos

    Worldwide

    Technology