• Recent

    Saturday, February 8, 2020

    Coronavirus को लेकर रोज हो रहे हैं नए खुलासे, आखिर क्या है इसके पीछे का सच?



    न्यूज़ चैनलों में और अखबारों में इस टाइम सबसे चर्चित बना हुआ विषय Coronavirus है जो चाइना समेत दुनिया भर के सभी देशों में काफी तेजी से फैलता जा रहा है। इसी कड़ी में रोज कोई ना कोई नई खबर वैज्ञानिक या डॉक्टर या किसी ना किसी देश से अखबारों और न्यूज चैनलों में सुनने को मिल ही जाती है। हाल ही में शुक्रवार को चाइना के वैज्ञानिकों ने एक नया खुलासा किया जिसमें उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस फैलने की असली वजह पैंगोलिन(Pangolin) है, वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्होंने पैंगोलिन के जिनोम का टेस्ट कोरोना वायरस के साथ किया था जो कि 99% तक मैच पाया गया जिससे यह खुलासा हुआ कि इस बीमारी के फैलने की असली वजह पैंगोलिन नामक जीव है।
    इसी जीव से यह बीमारी चमगादड़ में गई और चमगादड़ खाने के कारण यह बीमारी चाइना के लोगों तक और अब यह बीमारी चाइना की सीमाओं को पार करके दूर तक के देशों में अपने पैर पसार रही है। 

    आपको बता दें कि पैंगोलिन दुनिया में सबसे ज्यादा तस्करी किए जाने वाला स्तनधारी जीव है। इसकी काफी अहमियत चिकित्सा के क्षेत्र में भी है और चीन जैसे देशों में इस को काफी पसंदीदा भोजन भी माना जाता रहा है। जिसके कारण हर वर्ष पैंगोलिन नामक जीव की हजारों की संख्या में गैरकानूनी तरीके से तस्करी की जाती है। यह वायरस चाइना के Wuhan नामक शहर से फैलना शुरू हुआ था। उस इलाके को चीनी सरकार ने हर तरह से प्रतिबंध कर दिया है। 

    शुक्रवार को एक निजी वेबसाइट ने कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्या 25000 प्रदर्शित कर दी थी। जल्द ही वह संख्या बदलकर 580 कर दी गई। पूरी दुनिया में यह चर्चा का विषय बना हुआ है कि क्या चीनी सरकार आंकड़ा पूरी दुनिया से छुपा रही है। जब से WHO ने कोरोनावायरस को महामारी घोषित किया है। तब से सभी देशों की नींद उड़ी हुई है लगभग 28000 लोग इस समय चाइना में इस जानलेवा बीमारी से पीड़ित है। सभी देश अपने-अपने नागरिकों को और छात्रों को चाइना से निकालने में लगे हुए हैं।

    इसी कड़ी में भारत ने भी अपने सभी छात्रों को और मालदीव्स के 7 युवकों को एअरलिफ्ट करके भारत वापस पहुंचाया। यूट्यूब पर वायरल हो रही एक वीडियो के अनुसार भारतीय दूतावास की एक बस इलाके में गई और वहां फंसे भारतीयों को निकाल रही थी और छत से खड़ा एक पाकिस्तानी युवक कह रहा था कि पाकिस्तान सरकार ने उन्हें बचाने से मना कर दिया है। पाकिस्तान को भी भारतीय सरकार की तरह लोगों की चिंता होनी चाहिए। इस वीडियो के बाद पाकिस्तान की पूरी दुनिया में बहुत किरकिरी हुई। तभी भारत के केंद्रीय मंत्री ने संसद में यह बयान दिया कि अगर पाकिस्तान चाहे तो भारत सरकार Wuhan में फंसे पाकिस्तानी नौजवानों को और छात्रों को वहां से निकालने में मदद कर सकती है। 



    ऐसे ही शुक्रवार को एक वेबसाइट पर एक आर्टिकल वायरल हुआ जिसमें लिखा था कि हम सरकार से परमिशन चाहते हैं कि 28000 संक्रमित रोगियों को मार दिया जाए ताकि यह वायरस को फैलने से रोका जा सके। लेकिन कुछ ही देर बाद यह पक्का कर लिया गया कि वह आर्टिकल झूठा है। 

    लेकिन कुछ भी हो इस समय यह आपातकाल लोगों के लिए जानलेवा बना हुआ है। क्योंकि भारत में ही अब तक लगभग 5 रोगियों को चिन्हित किया जा चुका है। जिनके अंदर कोरोनावायरस पाया गया है। सभी हवाई अड्डों पर और चीन की तरफ से आने वाले लोगों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। हर तरह से उनकी जांच की जा रही है। 

    दुख का विषय तो यह है कि इतना सब कुछ हो जाने तक भी अभी तक वैज्ञानिक और डॉक्टर ने इसका एंटी डोज नहीं बना है ना ही ऐसी कोई दवाई बनी है जिसकी वजह से यह बीमारी को फैलने से रोका जा सके या उससे बचा जा सके। सुनने में आया है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी इस महामारी से बचने के लिए दवाई बनाने के लिए फंड उपलब्ध करा रहे हैं। और इसी प्रकार सभी देश अपनी तरफ से हर तरह की तैयारियों में जुटे हुए हैं ताकि लोगों को इस महामारी से बचाया जा सके। 

    अब तक तो बस यही उपाय है कि आप अपने आप को इस बीमारी से बचा कर रखें और स्वास्थ्य संबंधी सभी परहेज करें। ताकि इस जानलेवा बीमारी को ज्यादा से ज्यादा फैलने से रोका जा सके।



    No comments:

    Post a Comment

    Videos

    Worldwide

    Technology