• Recent

    Friday, March 13, 2020

    भारत में कोरोनावायरस से पहली मृत्यु, दुनिया का आंकड़ा 5,000 के पार

    पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस की चपेट में आ चुकी है। साथ ही साथ भारत में भी उसने अपने पैर पसार लिए हैं। भारत ने शुरू से ही कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए बड़े कदम उठाने शुरू कर दिए थे। इसी कारण भारत में अब तक कोरोना वायरस की विभीषिका देखने को नहीं मिली है। आंकड़ों की माने तो अब तक भारत में कोरोना वायरस के 75 मामले कंफर्म हो चुके हैं। जिनमें दिल्ली, हरियाणा, केरल, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, लद्दाख, तमिलनाडु, जम्मू कश्मीर, पंजाब, कर्नाटक और महाराष्ट्र के लोग शामिल हैं। लेकिन कोरोना वायरस से मौत का पहला मामला भी सामने आ गया है। यह मौत कर्नाटक में एक व्यक्ति की हुई है। इस व्यक्ति की उम्र 76 साल थी जो कि सऊदी अरब से लौटा था। इस मृत्यु के बाद कोरोना वायरस को लेकर लोगों की चिंता बढ़ गई है क्योंकि जिस तरीके से बाकी देशों में कोरोना वायरस अपनी विभीषिका दिखा रहा है उसे देखकर कोई भी डर जाएगा।
    कोरोना वायरस से बचने के लिए सभी सरकार महत्वपूर्ण कदम उठा रही हैं। इसी कड़ी में दिल्ली सरकार ने 31 मार्च तक सभी स्कूल कॉलेज के साथ-साथ सभी सिनेमा हॉल को भी बंद कर दिया है। उत्तराखंड में भी 31 मार्च तक सभी स्कूल बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। कई बड़े खेल, बड़े कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं। इसी बीच प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करके लोगों को ना घबराने की अपील की है। भारत सरकार ने 15 अप्रैल तक सभी वीजा सस्पेंड कर दिए हैं। इसका मतलब यह है की दुनिया के किसी भी देश का आदमी 15 अप्रैल तक भारत में नहीं आ सकता है। इसी बीच 29 मार्च से आईपीएल शुरू हो रहा है। जिसको लेकर सौरव गांगुली ने बयान दिया था की आईपीएल स्थगित नहीं होंगे। उससे कुछ समय बाद ही सरकार की तरफ से बयान आया की अगर खेल करना ही चाहते हैं तो बंद कमरों में कराएं। इसका मतलब यह हुआ की अगर आईपीएल हुए तो उनमें प्रशंसक ग्राउंड पर जाकर मैच नहीं देख पाएंगे। बुधवार को WHO ने कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है क्योंकि लगभग दुनिया का हर देश इस वायरस की चपेट में आ चुका है। इसी बीच में खुशी की बात यह भी सुनने को आई कि Israel ने कोरोना वायरस का एंटी डोज बना लिया है। यह दावा Israel ने बुधवार को किया। अगर ऐसा है तो यह एक राहत भरी खबर होगी।
    कोरोना वायरस का असर चीन में तो कम हो गया है लेकिन बाकी देशों में इसने तबाही मचाई हुई है। पूरी दुनिया में अब तक 5,000 से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो चुकी है। इसमें चीन के बाद इटली और इरान का नंबर है। इटली में हालत काफी खराब है। काफी प्रयासों के बाद भी वहां हालात बिगड़ते जा रहे हैं। 24 घंटे के अंदर ही इटली में 128 लोगों की मौत हो गई और 2 हफ्ते के अंदर-अंदर लगभग 1200 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।
    सरकारी आंकड़े की माने तो चीन में अब तक 3500, इटली में 1200, दक्षिण कोरिया में 67, स्पेन में 86, फ्रांस में 61, जर्मनी में 6, अमेरिका में 41, स्विट्जरलैंड में 7, जापान में 19, ब्रिटेन में 10, नीदरलैंड में 5, इराक में 8 और भारत में 1 मृत्यु का डाटा दिया गया है।
    सुनने में तो यह भी आया था कि शायद यह वायरस किसी पक्षी से नहीं बल्कि चीन की लैबोरेट्री से लीक हुआ था जिसकी पुष्टि अब तक नहीं हो पाई है।

    No comments:

    Post a Comment

    Videos

    Worldwide

    Technology