• Recent

    Sunday, April 5, 2020

    पीएम मोदी ने की थी अपील, कोरोना महामारी का अंधकार मिटाने के लिए आज दीप जलाएगा देश


    इस समय भारत कोरोना महामारी से जूझ रहा है। इसी वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों का लॉक डाउन किया था। इस लॉक डाउन में देशभर ने सरकार का खूब साथ दिया। लेकिन एक सच यह भी है कि लोग घरों में बंद रहकर एक अजीब सी परेशानी को महसूस कर रहे रहे हैं। इसीलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की एकजुटता को दिखाने के लिए 5 अप्रैल को रात 9:00 बजे 9 मिनट के लिए लाइट बंद करने का अनुरोध किया है और कहा है कि इस समय सभी लोग अपनी बालकनी या फिर अपने घर के गेट पर मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैश लाइट 9 मिनट के लिए जलाएं। कुछ दिनों पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने थाली बजाकर या ताली बजाकर देश के लिए लड़ रहे कोरोना कमांडो की हौसला अफजाई करने के लिए कहा था।
    देखा जा सकता है की कुछ राजनेता मोदी के इस अनुरोध का विरोध कर रहे हैं। ViralMirrors की टीम सभी से अनुरोध करती है कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सभी कदमों में उनका सहयोग करें। इस समय हमारे देश को एकजुटता की जरूरत है। जैसे अंधकार पर विजय पाने के लिए रोशनी का सहारा लिया जाता है वैसे ही कोरोना नामक अंधकार से लड़ने के लिए भारत को एकजुटता का संदेश देने के लिए इस तरह के कदम का अनुरोध किया गया है। यह जरूरी इसके लिए भी है क्योंकि इस समय आम आदमी घर में बंद है। लोगों को इन छोटी-छोटी एक्टिविटीज के द्वारा लगता है कि वह भी देश की इस लड़ाई में कुछ योगदान कर रहे हैं। इन सब की वजह से आम आदमी के अंदर एक अजीब सा हौसला और ताकत आ जाती है।
    इस अनुरोध के बाद कुछ सवाल भी सरकार के सामने खड़े हो गए। ऐसी आशंका भी जताई जा रही थी कि जब एक साथ एक समय पर पूरे 9 मिनट के लिए लाइट बंद होंगी और फिर चालू की जाएंगी तो बिजली ग्रेड में समस्या का सामना करना पड़ सकता है। और हो सकता है कि देश को ब्लैकआउट का भी सामना करना पड़े। लेकिन केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय की ओर से आए बयान में कहा गया की सभी ग्रिडस के संतुलन के लिए उपाय किए जा चुके हैं। साथ में यह भी कहा गया कि इस 9 मिनट के दौरान स्ट्रीट लाइट बंद नहीं की जाएंगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिर्फ लाइटें बंद करने के लिए कहा है। घर के बाकी उपकरण जैसे  फ्रिज, टीवी, एसी आदि चालू रहेंगे। जिसके कारण ग्रिडस पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। अस्पतालों में या फिर किसी अन्य आवश्यक जगहों पर सारी लाइटें जलती रहेंगी। 22 मार्च को जब प्रधानमंत्री ने ताली बजाने का आह्वान किया था तब देश के हर कोने से देश ने लोगों ने समर्थन करते हुए थाली बजाई थी। उम्मीद है कि इस बार भी देश प्रधानमंत्री के इस आह्वान का मान रखेगी।
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट भी किया है जिसमें उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी की वह मशहूर कविता "आओ मिलकर दीप जलाएं" का वीडियो पोस्ट किया है। यह कविता अटल बिहारी वाजपेयी ने अपनी पार्टी में जान फूंकने के लिए, अपने कार्यकर्ता में एक नए जोश के संचार के लिए मंच से कही थी।
    यह कविता आज भी लाखों लोगों के लिए चाहे वह किसी भी पार्टी से जुड़े हो या फिर कोई आम आदमी हो सभी को एक साथ रहने के लिए और अंधकार से लड़ने के लिए रोशनी का दीपक जलाने की प्रेरणा देती है।

    No comments:

    Post a Comment

    Videos

    Worldwide

    Technology