• Recent

    Friday, May 8, 2020

    आखिर क्यों कोई भी जहाज़ तिब्बत के ऊपर से नहीं उड़ता?

    आज के समय में सभी बड़ी-बड़ी दूरियों को तय करना आसान हो गया। अब हर जगह हवाई जहाज पहुंच चुके हैं ऐसे में तो क्या जानते हैं। ऐसे में दोस्तों क्या आप जानते हैं की तिब्बत के ऊपर से कभी कोई भी जहाज नहीं उड़ता है। अगर आप जानना चाहते हैं की तिब्बत के ऊपर से कभी कोई भी जहाज क्यों नहीं उड़ता है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। इसके कारण को जानने से पहले आपको तिब्बत के बारे में कुछ जानकारी होनी चाहिए।
    दोस्तों तिब्बत चीन का एक ऑटोनॉमस रीजन है। यह चीन के दक्षिण पश्चिमी भाग में स्थित है और यह भारत के साथ पश्चिम का बॉर्डर साझा करता है। Tibet Plateau दुनिया में सबसे ऊंची जगह है। इसी के साथ तिब्बत को दुनिया की छत मतलब Roof of the World कहा जाता है। और यह हिमालय की पर्वत श्रंखला में भी आता है। अगर बात करें इस पर्वत की ऊंचाई की तो इसकी औसत ऊंचाई 6000 मीटर से ज्यादा है। इसी में Mount Everest, Makalu और Kanchanjangha जैसे कई ऐसे पहाड़ हैं जिनकी ऊंचाई 8000 मीटर से ज्यादा है। इस जानकारी से आपको यह समझने में आसानी होगी की  Airline Companies तिब्बत के ऊपर से हवाई जहाज उड़ाने के लिए तैयार क्यों नहीं होती है।
    क्या आप जानते हैं Commercial Flights को उड़ाने के लिए जो ऊंचाई निर्धारित की गई है वह 28000 से 35000 Feet की है यानी 8000 मीटर है लेकिन इस इलाके में 8000 मीटर ऊंचे पहाड़ मौजूद है। जोकि इन हवाई जहाजों के लिए एक दीवार का काम करते हैं। इसके कारण यहां हवाई जहाज उड़ाने में काफी रिस्क का सामना करना पड़ता है।
    एक कारण यह भी है की तिब्बत समुद्र तल से काफी ऊंचाई पर है। सभी जानते हैं कि वायुमंडल में चार layers मौजूद है। जिसमें से Troposphere पृथ्वी के सबसे करीब है। जिसकी दूरी जमीन से 7 मील ऊपर तक है। जिसमें से हिमालय खुद 5 मील ऊंचाई तक है। तिब्बत खुद ऐसी जगह स्थित है जहां पर 2 Layer आपस में मिलती हैं। ज्यादातर हवाई जहाज Trposphere के ऊपरी भाग में उड़ते हैं। और Stratosphere के निचले भाग में उड़ने की परमिशन सिर्फ तभी दी जाती है जब हवाई जहाज के पास ठीक मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध हो।
    यही वह दो मुख्य कारण है जिनकी वजह से कोई भी हवाई जहाज तिब्बत के ऊपर से कभी नहीं उड़ता है। 
    अगर आप ऐसी ही रोचक जानकारियां जानना चाहते हैं तो Viral Mirror के आर्टिकल्स को पढ़ते रहें। Viral Mirror टीम सभी Daily Mirror पर अपनी नजर बनाए हुए हैं। सभी प्रकार की Viral Articles और मनोरंजक आर्टिकल पढ़ने के लिए हम से जुड़े रहे।

    No comments:

    Post a Comment

    Videos

    Worldwide

    Technology