• Recent

    Tuesday, July 7, 2020

    कोरोना वायरस से महामारी के बीच एक राहत देने वाली खबर

    कोरोना वायरस के मामले भारत में लगातार बढ़ते जा रहे हैं और अब तो विश्व में भारत कोरोना वायरस के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। पहले स्थान पर USA दूसरे स्थान पर Brazil और अब तीसरे स्थान पर India है।
    इसी बीच एक सरकारी वेबसाइट में एक राहत भरा आंकड़ा पेश किया है। इस वेबसाइट के मुताबिक पूरे भारत में केवल 16 ऐसे जिले हैं जहां पर कोरोना वायरस का एक भी मामला अभी तक सामने नहीं आया है। यह 16 जिले अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मिजोरम, लक्ष्यदीप और जम्मू कश्मीर में हैं। इस वेबसाइट के मुताबिक देश में 250 ऐसे जिले हैं जहां पर कोरोना वायरस के अब तक 100 से कम मामले ही दर्ज हुए हैं। और वही लगभग 143 जिले ऐसे हैं जहां पर अब तक 200 केस ही दर्ज हुए हैं। इस वेबसाइट में एक पूरी रिपोर्ट दी है की देश में 70 जिले ऐसे हैं जहां पर 1000 से अधिक मामले दर्ज हुए हैं। 70 जिलों में दिल्ली के 11 जिले हैं जिनमें 1000 से अधिक केस हैं। हमारे भारत देश के 14 जिलों में लगभग 5000 से अधिक केस सामने आए आए हैं और यह सारे जिले बड़े शहरों के ही हैं। इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि कई जिले ऐसे हैं जिले ऐसे हैं जहां का डाटा ठीक तरीके से नहीं दिया गया है।

    अगर इस रिपोर्ट को ध्यान से पढ़ा जाए तो यह भी समझ आता है की जिन राज्यों में काफी अधिक मामले सामने आ रहे हैं उन राज्यों में अधिक केस उनकी राजधानियों में है। उदाहरण के लिए हम महाराष्ट्र को ले सकते हैं। क्योंकि महाराष्ट्र में अब तक दो लाख से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं। जिनमें से लगभग 42% केस महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में है। वहीं दूसरी ओर तमिलनाडु है जहां पर लगभग 1,10,000 से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं जिसमें से लगभग 62% उसकी खुद की राजधानी चेन्नई में है। लेकिन सभी राज्यों के साथ ऐसी स्थिति नहीं है जैसे उत्तर प्रदेश। उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा मामले लखनऊ में नहीं है बल्कि गौतमबुधनगर नोएडा में है। वही हरियाणा में भी सबसे ज्यादा केस गुरुग्राम में सामने आए हैं। एक तर्क यह भी है कि यह दोनों जगह यानी नोएडा और गुरुग्राम दोनों दिल्ली से ही लगे हुए हैं।
    इसी बीच एक चौंकाने वाला मामला भी सामने आया है जिस तरह से कोरोना के मामले भारत में बढ़ते जा रहे हैं इसी का फायदा शायद कुछ अस्पताल भी उठा रहे हैं। जहां पर कोरोना वायरस के टेस्ट की फर्जी नेगेटिव रिपोर्ट बेची जा रही हैं। ऐसी ही कुछ वीडियो हाल ही में काफी ज्यादा वायरल हुए हैं। जिसमें यह पूरा मामला सामने आया है। इसके बारे में पूरी जानकारी आप यहां पढ़ सकते हैं....
    सभी प्रकार की वायरल और मनोरंजक आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Viral Mirror से जुड़े रहे।

    No comments:

    Post a Comment

    Videos

    Worldwide

    Technology