• Recent

    Thursday, February 20, 2020

    भारत की झोली में एक और कीर्तिमान, दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भारत के पास


    अब तक दुनिया का सबसे बड़ा मैदान मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड था लेकिन अब यह कीर्तिमान भारत के पास आ गया है। 24 फरवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे जोकि अहमदाबाद के मोटेरा में बनकर तैयार हो चुका है। इस स्टेडियम की तुलना मेलबर्न के एमसीजी (मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड) से की जा रही है। एमसीजी में लगभग 1,00,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। वहीं दूसरी ओर नई क्रिकेट स्टेडियम में 1,10,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। जिसके कारण यह दर्शकों के बैठने के लिहाज से दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन चुका है। 

    स्टेडियम का निर्माण वर्ष 1982 में किया गया था। इस स्टेडियम को बनाने के लिए सरकार ने BCCI को 50 एकड़ जमीन दान की थी। इस स्टेडियम में सबसे पहला इंटरनेशनल क्रिकेट मैच सन 1983 में हुआ था। आज तक मोटेरा स्टेडियम में एक टी-20 इंटरनेशनल, 24 वनडे इंटरनेशनल, और 12 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। 
     
    सौरव गांगुली ने भी ट्वीट करके इस स्टेडियम की तारीफ की और इस स्टेडियम की तुलना ईडन गार्डन से की। स्टेडियम का असली नाम सरदार पटेल स्टेडियम है और 24 फरवरी को डॉनल्ड ट्रंप की मौजूदगी में इसका उद्घाटन किया जाएगा।

     Read More :



    No comments:

    Post a Comment

    Videos

    Worldwide

    Technology